हिन्दी
हमसे संपर्क करें
रजिस्टर
Bookmark and Share
स्पेनिश और  विंड सर्फिंग  का  कोर्स   (ESPyWS) कर्ताहेना ,कोलोम्बिया 

 

 स्पेनिश और विंड सर्फिंग आपके द्वारा चुने गए स्पेनिश कोर्स (सुबह में ) और १० घंटे की निजी विंड सर्फिंग  दोपहर में

    

सूचना : यह कोर्स सारा साल उपलब्ध है .


 यह कोर्स  निजी कोर्स  हैं और  आप हमेशा एक निर्देशक    पर  भरोसा  कर  सकते हैं .जो की   आपकी सुरक्षा ,जोकि स्कूल के लिए  बहुत आवश्क   है , का खास  ध्यान  रखते  हैं .आपके साथ साथ  समुंदरी तट पर आने  वाले दर्शकों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाता है .
यह कोर्स उन लोगो के लिए  खास हैं जो सर्फिंग की दुनिया में आपना कदम रखना चाहते हैं .और  खास बात  इसे बच्चे और  बजुर्ग दोनों ही कर  सकते हैं. यह कोर्स इस तरह से बनाया गया है .


विंड सर्फ़ :

शब्दावली  और फिटिंग
• 
हवा और गांठ
नाप  तोल  और स्थिति
सेलिंग,स्पिंस


स्कूल सभी आवश्क उपकरण उपलब्ध करवाता है :

हेलमेट
जीवन जैकेट
हार्नेस
बोर्ड
काईट
 

इस कोर्स की अवधि ८ घंटे  है , जो कि सैद्धांतिक - प्रयोगातमक क्लास

•  विंड सर्फिंग  क्या  है ?

इसका इजाद  २ खेलों  से हुआ  है  (सर्फिंग और सेलिंग )  विंड सर्फिंग समुंदर में  हवाई लहरों के दबाव का उपोयोग कर    बोर्ड के ऊपर फिसलना   है . तरह तरह  कि खेल किये जा सकते हैं ,और यह निर्भर करता है आपकी क्षमता और किस तरह के उपकरण  प्रयोग किये जा रहे हैं के इलावा गति और  उछाल पर  भी.

विंड  सर्फिंग के २ मुख्य भाग   हैं : बोर्ड और रिग  , बोर्ड फ़ुट स्ट्रेप्स  , फ्लाग्पोले फीट , किल्ला , ओर्ज़ा (बड़ा किल्ला जो बोर्ड के मध्य में जुदा  होता है )  का बना होता है
रिग  सेल का बनता   है ,और यह म्य्लर या  मोनोफिल्म , फ्लेग पोल  और  बोतावारा जो के सीधे डंडे को कहते हैं जहाँ सुर्फेर  रिग को पकड़ के रखता है .

इतिहास :
सर्फिंग की शुरुआत कैलिफोर्निया  ,अमेरिका  में २ दोस्तों के  गैरेज  में    हुई , हैमे  राल्ले ,नाविक   और दूसरा  होय ले कोहेत्रा  एक सुर्फेर . १९६८ के आस पास  इन दो दोस्तों  ने  आपने  दोनों  शोंकों , जिनके  लिए दोनों दीवाने थे , को जोड़ कर एक नए खेल  विंड सर्फिंग का अविष्कार किया . और १९७०  में यह अविष्कार खूब फ़ैल गया. और  ७० के दशक  में  यूरोपियन लोगों  का पसंदीदा खेल बन गया.
 
 ८०  के  दशक  में विंड सर्फिंग और भी प्रफुलित हुआ ,और  फिर १९८४  में  लोस एंजेलेस  ओलंपिक्स में भी शामिल कर लिया  गया.और उस  दिन से  आज तक  हर  वक़्त  यह  खेल और  भी  रोमांचक होता  जा रहा  है .

मूल्य :


विंड सर्फिंग  एक ऐसा  खेल है जिसमे  बहुत अभियास और धैर्य की ज़रुरत है .इसी लिए इस खेल को के लिए  पाठ्यक्रम बुनियादी  और मूल  है , आप क्लासें  या तो स्कूल में ले सकते है या आपने किसी दोस्त  जिसको पहले से  इसका आभियास हो.

इस खेल में  खतरा  तयारी और खिलाडी के ज्ञान  पर निर्भर करता है  और मौसमी हालात पर भी .और दूसरी  तरफ शारीरिक  रूप से तंदरूस्त होने में  भी सहायता  करता है .

क्यों कि यह खेल  बहुत  महंगा  और महंगे उपकरण मांगता है .इसलिए शुरुआत में  किराये के उपकरण इस्तेमाल करने कि सलाह  दी जाती है  जिस से आप देख सकें कि यह आपकी उम्मीद पर  पूरे उतरते है या नहीं .

विंड सर्फिंग  की सिखलाई  बड़े बोर्ड  पे होती है , और  जहाँ हवा की गति १० नोटस तक होती है .६  क्लासों के  बाद सुर्फेर  आपने आप चल सकता है  और  फिर  छोटे बोर्ड के साथ लगातार अभियास कर सकता है .इस सब को करीब ४ महीने लग जाते हैं.

छोटे बोर्ड पर आराम से  चलने  के लिए  आपको उन जगह  पर जाना होगा जहाँ हवा तेज़ गति से  चलती है , जिसमें आप हवा की मदद से स्पिन  का  आभियास कर सकते हैं .
इन मूल्य  तकनीकों  के  साथ खूब सारा अभियास  होने के साथ लहरों के पीछे भाग कर तरह तरह के करतब किये जा सकते हैं .